सांस्कृतिक मामलों का विभाग, केरल सरकार

सांस्कृतिक संस्थान


केरल राज्य फिल्म विकास कॉरपोरेश (केरल स्टेट फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेश)

केरल राज्य फिल्म विकास कॉरपोरेशन (केएसएफडीसी) की स्थापना सिनेमा संस्कृति के विकास के साथ-साथ मलयालम सिनेमा के निर्माण और प्रोत्साहन के उद्देश्य को लेकर की गई थी।

केएसएफडीसी 23 जुलाई 1975 को कंपनी अधिनियम के तहत रजिस्टर्ड हुआ था। सार्वजनिक क्षेत्र के प्राधिकरण केएसएफडीसी तब से राज्य में कार्यरत है।

अपने खुद का स्टूडियो कॉम्प्लेक्स हासिल करने के लिए केएसएफडीसी ने चित्रांजलि स्टूडियो की स्थापना की। स्टूडियो कॉम्प्लेक्स में एक रिकॉर्डिंग थिएटर तथा एडिटिंग, डबिंग की सुविधा, आउटडोर यूनिट, लैबोरेटरी यूनिट, फिल्म आर्काइव्स, शूटिंग फ्लोर्स, सेट और उद्यान हैं।

केएसएफडीसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों का प्रायोजन किया जाता है। केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, भारतीय पैनोरमा की स्थापना हुए तीन दशक हो गए। कॉर्पोरेशन ने इसकी उपस्थिति को महसूस कराया है।

कॉर्पोरेशन को पहला राष्ट्रीय पुरस्कार फिल्म ‘एलिप्पत्तायम’ की रिकॉर्डिंग के लिए मिला। केएसएफडीसी को 24 राज्य पुरस्कारों में आठ राष्ट्रीय पुरस्कार मिले; इस तरह इस क्षेत्र में इसका प्रभुत्व और प्रभाव बना रहा है।

स्टूडियो के दो एडिटिंग थिएटर्स, तीन डबिंग थिएटर्स और एक साउंड मिक्सिंग थिएटर हैं। एरणाकुलम का चित्रांजलि स्टूडियो और कलाभवन डिजिटल स्टूडियो जो कि वषुतक्काड स्थित केएसएफडीसी के बगल में है, उनमें एडिटिंग और रिकॉर्डिंग की सुविधा हैं। एशिया का दूसरा सबसे बड़ा शूटिंग फ्लोर चित्रांजलि स्टूडियो में है। स्टूडियो में पुलिस स्टेशन, अदालत, हॉस्पीटल, गांव, मंदिर, सरकारी दफ्तरों आदि के दृश्य फिल्माने की सुविधा है, साथ ही केएसएफडीसी के पैकेज स्कीम में एसी और नॉन-एसी अपार्टमेंट भी उपलब्ध हैं।

पहला सार्वजनिक क्षेत्र के सिनेमा हॉल कलाभवन थिएटर की शुरुआत 1984 में वषुतक्काड में हुई। 1980 और 1990 के दशक में कैरली, श्री थिएटर कॉम्प्लेक्स की स्थापना तिरुवनंतपुरम और कोष़िक्कोड में और चित्रांजलि थिएटर की स्थापना चेरत्तला में हुई।

केएसएफडीसी का रिसर्च एंड रेफरेंस विंग (शोध और संदर्भ प्रभाग) की शुरुआत 1976 में हुई। पब्लिक रिलेशन, लाइब्रेरी, समारोह, फिल्म मार्केटिंग, फिल्म आर्काइव्स इसके अंतर्गत आते हैं। सभी समारोहों के दौरान फेस्टिवल स्टॉल लगाए जाते हैं। नेशनल फिल्म आर्काइव्स के साथ विलियम ग्रीव्स जैसी हस्तियों के नेतृत्व में फिल्म ऐप्रेसिएशन पाठ्यक्रम संचालित किए गए। कॉर्पोरेशन सभी अंतर्रास्ट्रीय फिल्म समारोहों में भाग लेता है।

कॉरपोरेशन के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए कृपया यहां क्लिक करें